नया बिजनेस शुरू करते समय कभी ना करें ये गलतियां, बाद में पड़ेगा पछताना

गलतियां हर किसी से होती हैं और नया बिजनेस शुरू करते समय आंत्रप्रेन्योर्स से गलतियां होना अस्वाभाविक नहीं है। लेकिन किसी भी स्टार्टअप के लिए कई बार छोटी-छोटी गलतियां भी दीर्घावधि में बड़ी साबित होती हैं। ऐसे में आंत्रप्रेन्योर्स के लिए यह जरूरी हो जाता है कि वे कुछ आम गलतियों के बारे में पहले ही जान लें ताकि वे उनसे बचने की प्लानिंग कर सकें।

मार्केटिंग पर पैसे बचाना

Advertisement

विलियम्स कहते हैं कि लोगों को आमतौर पर अपने प्रॉडक्ट या सर्विस पर इतना भरोसा होता है कि वे सोचते हैं कि उसे मार्केटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी जो सही नहीं है। अगर आप यह नहीं जानते कि मार्केटिंग के लिए कितना बजट रखना चाहिए तो आपको इसे अपने टार्गेटेड ग्रॉस रेवेन्यू का दस से बीस प्रतिशत रखना चाहिए। स्थापित होने पर आप इसे पांच से दस प्रतिशत तक ला सकते हैं।

गलत टीम का चयन

द मार्टिन ट्रस्ट सेंटर फॉर एमआईटी आंत्रप्रेन्योरशिप के एमडी बिल ऑलेट कहते हैं कि आंत्रप्रेन्योर्स की सबसे बड़ी गलती होती है, गलत टीम का चयन जिससे न केवल आय व समय का नुकसान होता है, बल्कि आपका मनोबल भी गिरता है। आप अपने दोस्तों को सबसे पहले चुन सकते हैं, लेकिन अगर आप वाकई एक अच्छा आंत्रप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो आपको टीम का चयन संभलकर करना होगा। ऐसे लोगों को चुनें जिनके पास विभिन्न स्किल्स हों, हालांकि यह जरूरी है कि आप सभी की वैल्यूज समान हों।

परफेक्शन का इंतजार करना

फीड द स्टार्टअप बीस्ट के सहलेखक ड्रयू विलियम्स के अनुसार, कई लोग कोई एप बनाने से पहले उसे परफेक्ट बनाने में बहुत समय व पैसा खर्च कर देते हैं। इसकी बजाए अपने प्रॉडक्ट का सबसे बेसिक वर्जन तैयार कीजिए जो आपका आइडिया दूसरों तक पहुंचा सके। अतः अपने अच्छे आइडिया पर तुरंत काम करें।